SSD vs HDD in Hindi ? SSD और HDD में क्या अंतर है?

SSD vs HDD in Hindi ? SSD और HDD में क्या अंतर है?

दोस्तों क्या आप जानते है कि HDD vs SSD में क्या अंतर होता है ? HDD और SSD कैसे काम करती है ? आपके कंप्यूटर के लिए इनमे से कौन सा आप्शन बेहतर है ! अगर आप इन सभी सवालों के जबाब जानना चाहते है, तो इस पोस्ट को last तक पढ़िए ! आपके सभी सवालों के जबाब इस पोस्ट में मिल जायेंगे ! क्योंकि मैंने इस पोस्ट वह सारी जानकारी दी है ! जिसे जानना आपके लिए बहुत जरुरी है ! जब भी आप एक नया computer लेने के लिए जाते है तब आपसे दुकानदार Hard disk के बारे में पूछेगा कि आपको computer के लिए Hard Disk Drive लेना है या Solid State Drive ! उस समय आपके पास इन दोनों के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है जिसके कारण हम एक बेहतर हार्डडिस्क का चुनाव नहीं कर पाते है !

Computer में कौन सी हार्डडिस्क लगाना चाहिए ! इसका फैसला आपको ही लेना है क्योंकि यह आपकी जरुरत पर निर्भर करता है ! परन्तु जरुरत के साथ आपको computer कि preference को भी ध्यान में रख कर लेना चाहिए ! इस Post को पढने के बाद आप computer के लिए एक बेहतर hard disk का चुनाव कर पाएंगे |

SSD और HDD में क्या अंतर है?

HDD क्या है – Hard Disk Drive

दोस्तों HDD का full form Hard disk Drive होता है ! यह एक प्रकार की मेमोरी है | इसे नॉन वोलेटाइल मेमोरी कहा जाता है ! हार्ड डिस्क का उपयोग फाइल या data को स्टोर करने के लिये किया जाता है यह कंप्यूटर का एक महत्वपर्ण भाग है ! हार्डडिस्क के अंदर आप data को permanently store करके रख सकते है ! इससे पहले हमने आपको RAM के बारे में जानकारी दी थी ! RAM भी एक प्रकार से मेमोरी है ! परन्तु RAM के अंदर आप data को permanently store नहीं कर सकते हो ! hdd क्या है ? लेकिन हार्डडिस्क के अंदर आप data को permanently store करके रख सकते हो, कंप्यूटर बंद होने के बाद भी आप हार्डडिस्क में आपका data save रहता है ! यह data जब तक save रहेगा , जब तक आप खुद उस data को डिलीट नहीं करते या हार्डडिस्क खाराब हो जाये ! इसे हम Secondary Storage Device भी कहते हैं! यह CPU के अंदर लगी होती है, और कुछ केबल के जरिये Motherboard से कनेक्ट रहती है| जैसे PATA, SCSI, SATA

Hard Disk Drive कैसे काम करती है ?

HDD कंप्यूटर के अंदर लगी होती है ! हार्डडिस्क के अंदर और भी कई parts लगे होते है जो हार्डडिस्क को चलाने में मदद करते है ! Hard disk data को रखने के लिए Magnetic Storage का उपयोग करती है! इसमें data को store करने के लिए एक या एक से अधिक गोल घूमने वाले Disk Platter लगे होते हैं ! जो magnetic material के बने होते हैं ! इन Platter के अंदर कई सारे ट्रैक और सेक्टर होते हैं और ये सब स्पिंडल की मदद से घूमते हैं !

जब Platter घूमना शुरू करता है तो हार्ड डिस्क में लगा एक read/write आर्म ऊपर की ओर दाये से बाए खिसकता है इसका काम होता है data को read और write करना ! जितनी ज्यादा गति से Platter घूमेगा डिस्क में डाटा उतनी ही ज्यादा गति से स्टोर होगा | इसकी स्पीड को हम RPM यानि Revolution per minute में मापते हैं |

Hard Disk Drive में कौन से Part होते है ?

हार्डडिस्क में कई part होते है जो हार्डडिस्क को चलाने में मदद करते है | हार्डडिस्क में कौन सा part क्या काम करता है ! यह समझने के बाद आपको एक हार्डडिस्क की पूरी जानकारी मिल जाएगी !

Logic Board यह एक तरह की chip होती है जो हार्डडिस्क से input या output होने वाली सभी जानकारी को नियंत्रित करती है !
Magnetic Platters यह Hard disk का महत्वपूर्ण भाग है क्योंकि इसमें सारा डाटा स्टोर होता है ! इसमें सारा डाटा चुम्बकीय रूप में store होता है और बाइनरी फॉर्म में सेव रहता है !
Actuator इसकी मदद से Read/Write arm घूमता है !
Read-Write Head हार्डडिस्क का यह पार्ट एक छोटा मैगनेट होता है, जो Read Write आर्म के आगे लगा होता है ! ये प्लेटर के ऊपर दायें से बाएँ खिसकता है, यह सूचनाओं को Record और store करने का काम करता है !
Spindle यह एक प्रकार की मोटर होती है, जो प्लेटर के बीच में लगी होती है इसकी मदद से प्लेटर घूमते हैं !
Connector यह सर्किट बोर्ड से Read/ Write और प्लेटर तक data पहुचाता है !
Circuit Board यह प्लेटर से डाटा के प्रभाव को नियंत्रित करता है ! यह कुछ प्रमुख part है जिनकी मदद से hard disk काम करता है ! आइये अब हम SSD के बारे में जानते है कि SSD और HDD में क्या अंतर है और SSD बेहतर क्यों है HDD से !

SSD क्या है ? (Solid state drive)

दोस्तों, SSD का full form होता है Solid State Drive. यह भी हमारे कंप्यूटर में उपलब्ध Hard disk की तरह ही Data store करने का ही काम करती है ! Solid State Drive की डाटा transfer करने की स्पीड हार्ड डिस्क की तुलना में बहुत तेज होती है ! यह हार्ड डिस्क का Update version है ,

हार्ड डिस्क की तुलना में बहुत हल्की और छोटी होती है ! परन्तु Solid State Drive हार्ड डिस्क से महंगी होती है ! इसका का अविष्कार कंप्यूटर को फ़ास्ट और पॉवर को consume करने के लिए बनाया गया है ! SSD flash storage का ही एक रूप होती है जिस तरह से मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव होते हैं !

solid state drive

SSD कैसे काम करती है?

दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया है कि हार्ड डिस्क में मैग्नेटिक पार्ट के घुमने से डाटा transfer होता है जबकि हार्डडिस्क में कोई भी मैग्नेटिक पार्ट नहीं होता है ! इसमें सारा काम सेमीकंडक्टर के द्वारा होता है इसमें कई सारी cheap लगी होती हैं बिलकुल RAM की तरह और क्यूंकि सेमीकंडक्टर मैगनेट से ज्यादा अच्छे से आपस में कम्यूनिकेट कर लेते हैं इसीलिए यह इतनी फ़ास्ट होती है।

SSD के प्रकार – Types of SSD

SATA SSD

ssd क्या है

यह लैपटॉप हार्ड डिस्क की तरह ही दिखाई देती है , और यह SATA कनेक्टर को ही सपोर्ट करती है ! इसी तरह की SSD मार्केट में सबसे पहले आई थी और यह Solid State Drive सभी प्रकार के कंप्यूटर को सपोर्ट करती है !

mSATA SSD

SSD vs Hdd

mSATA SSD का मतलब micro SATA SSD होता है ! यह साधारण Solid State Drive से form factor और कनेक्टिविटी दोनों से different होती है ! यह normal SSD के मुकाबले देखने में बहुत छोटी और अलग होती है यह देखने में RAM stick की तरह होती है ! इसका उपयोग सभी कंप्यूटर में नहीं किया जा सकता है इसका इस्तेमाल करने के लिए motherboard में mSATA पोर्ट होना जरुरी है ! इस तरह की hardisk का इस्तेमाल ज्यादातर लैपटॉप में किया जाता है !

M.2 SSD

SSD vs Hdd

इस तरह की SSD दिखने में तो mSATA की तरह ही होती हैं लेकिन यह इसका Update version है जो mSATA से फ़ास्ट है ! यह दोनों तरह की कनेक्टिविटी को सपोर्ट करती है इसे आप नार्मल SATA केबल से भी कनेक्ट कर सकते हैं और mSATA से भी mSATA एक PCI-E एक्सप्रेस पोर्ट की तरह ही होता है लेकिन यह थोडा छोटा और specially इस तरह की SSD को कनेक्ट करने में ही काम में लिए जाता है!

SSHD

SSHD को पूरी तरह SSD नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इसे hard disk और Solid State Drive को मिला कर बनाया गया है ! इसकी ममोरी का कुछ भाग hard disk का होता है और कुछ Solid State Drive का ! इसलिए इसे SSD नहीं कहा जा सकता है !

SSD और HDD में क्या अंतर है

HDD (Hard Disk Drive ) SSD (Solid State Drive)
HDD चुंबकीय तत्व से बनी होती है, इसके अंदर Mechanical Parts लगे होते हैं SSD में कोई भी mechanical part नहीं होते है, इसमें IC का उपयोग किया जाता है !
HDD में स्टोरेज कैपिसिटी ज्यादा होती है SSD में अभी स्टोरेज कैपेसिटी कम है पर आगे future में इनकी कैपसिटी बढ़ सकती है
इनकी data access की speed कम होती है इनकी data access की speed ज्यादा होती है
HDD का weight ज्यादा होता है SSD का weight बहुत कम होता है
इनकी कीमत कम होती है इनकी कीमत ज्यादा होती है
हार्डडिस्क से data recover किया जा सकता है SSD से data recover नहीं किया जा सकता है
Hard disk एक सीमित समय तक ही चलेगी, क्योंकि इसमें कई part है जो लगातार चलने के कारण ख़राब हो सकते है ! जबकि SSD में ऐसे कोई part नहीं है जिसके कारण SSD लम्बे समय तक चल सकती है !
HDD की data access speed कम होने के कारण कंप्यूटर प्रोसेस धीरे होती है ! SSD की data access की speed ज्यादा होने के कारण computer प्रोसेस कई गुना बढ़ जाती है !
WHAT IS BEST FOR YOU? SSD vs HDD

दोस्तों अगर कोई मुझसे यह सवाल करेगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है? HDD vs SSD? तो मेरा जवाब एक ही होगा ! जो मैं आपको बताने जा रहा हूं ! दोस्तों मुझे लगता है कि दोनों सबसे अच्छे HDD vs SSD हैं। अब यह costumer की जरूरतों और बजट पर निर्भर करता है कि वह क्या चाहता है। यदि उसके पास कम बजट है और वह अच्छी गति और प्रदर्शन नहीं चाहता है, तो HDD उसके लिए सबसे अच्छा होगा। यदि किसी costumer के पास SSD को खरीदने के लिए बजट है और वह अच्छी Speed performance चाहता है, तो SSD उसके लिए बेहतर होगा।

मेरे पास आपके लिए एक सुझाव है। आप अपने कंप्यूटर में HDD और SSD दोनों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको विंडो इंस्टॉलेशन के लिए Solid State Drive खरीदना होगा। मेरा मतलब है कि आपको एक SSD खरीदना चाहिए जो कम स्टोरेज का हो, ऐसा करने से आपको कम बजट में Solid State Drive मिलेगी ! फिर storage के लिए Hard disk का उपयोग करें! इसके द्वारा आपको कम बजट में Speed, storage, good performance आदि मिलेगा। SSD vs HDD खरीदते समय आपको एक बात और जान लेनी चाहिए, कि HDD और SSD डेटा ट्रांसफर करने की अलग-अलग गति में उपलब्ध हैं। मैंने नीचे कुछ link दिए हैं यदि आप रुचि रखते हैं तो आप उन link को देख सकते हैं।

People also ask

Q. Which is better SSD or HDD?

ANS. HDD और SSD में से हम SSD पर ज्यादा विश्वाश कर सकते है ! क्योंकि यह लम्बे समय तक चल सकती है और इसे इस्तेमाल करने के लिए कम पॉवर कि आवश्यकता होती है ! या आपके computer की performance को बढाती है ! तो solid state drive एक बेहतर Option है !

Q. Which SSD is best?

ANS. Best SSDs at a glance

  • Intel Optane 905P – best U.2 Solid State Drive.
  • Samsung 970 Pro – best NVMe Solid State Drive.
  • Toshiba OCZ RD400 – best PCIe Solid State Drive.
  • Adata XPG SX8200 SSDbest M.2 Solid State Drive.
  • Samsung 860 Pro – best SATA 3 Solid State Drive.
  • Intel 750 Series – best U.2 Solid State Drive.
  • Samsung 860 Evo – best budget Solid State Drive.
  • HP S700 Pro – best endurance Solid State Drive
Q. What is the difference between SSD and HDD?

ANS. SSD and HDD में क्या अंतर है इस प्रश्न का जबाब मैंने ऊपर दिया है आप उसे पढ़ कर अच्छे से समझ सकते है !

 

दोस्तों इस post कि मदद से अगर आपको help मिलती है। तो इसे अपने दोस्त को शेयर करें जिससे उन्हें भी HDD और SSD के बारे में जानकारी मिले। क्या अभी भी आपके दिमाग में HDD और SSD से संबंधित doubts हैं तो आप comment करके पूछ सकते है ! और हमारी website के बारे में भी सुझाव दे जिससे हम website को और बेहतर बना सके ! आपका दिन शुभ हो…..

यह भी पढ़े -: RAM क्या है ? , GPU क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *