Mobile phone का अविष्कार किसने और कब किया ?

Mobile phone का अविष्कार किसने किया ?

Hello, दोस्तों आज के समय में हम लोग मोबाइल का इतना उपयोग करने लगे है , यदि हमारा मोबाइल हम से एक दिन भी अलग हो जाये तो हमारी जिन्दगी बेरंग हो जाएगी ! एक तरीके से कहा जाये तो मोबाइल फ़ोन हमारी जिन्दगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है ! पहले के समय के लोग physical games खेलने में दिलचस्पी रखते थे जैसे – हॉकी, फुटबॉल, क्रिकेट इत्यादि ! लेकिन आज के समय के लोग सिर्फ मोबाइल फ़ोन में हेवी ग्राफ़िक वाले games खेले जाते है या फिर social media पर active होते है !  

मोबाइल फ़ोन को हम positive और negative दोनों तरह से देख सकते है ! ऐसा नहीं है की mobile phone के आने से सिर्फ नुकसान ही हुआ हो ! जब mobile phone का अविष्कार किया गया था तब केवल उस फ़ोन से बात की जा सकती थी ! लेकिन आज के समय में फ़ोन खुद स्मार्ट हो गए है ! यानी हम जो आज के समय में Smart phone  का इस्तेमाल कर रहे है ! अगर आपके पास इन्टरनेट है तो आप उसकी मदद से सारी दुनिया की खबर से अपडेट रह सकते है ! social media की मदद से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहते है ! और यहाँ तक की आप video call करके लाइव देख सकते है ! मोबाइल फ़ोन ने लोगो की लाइफ को बहुत आसान बना दिया है ! 

लेकिन दोस्तों क्या आप जानते है ? कि इस mobile phone का अविष्कार किसने किया था और कब हुआ था ? यह सवाल आपके मन में भी कभी न कभी जरुर आया होगा ! तो हम आज की इस पोस्ट में सारी जानकारी विस्तार से बताने वाले है कि फ़ोन से लेकर स्मार्ट फ़ोन तक का सफ़र कैसा रहा ! बस आपको इस पोस्ट को ध्यान से पढना है आपको सभी सवालों के जबाब मिल जाएँगे !

Mobile-phone-का-अविष्कार

फ़ोन क्या है ?

फ़ोन एक ऐसा यंत्र है जिसके माध्यम से दो व्यक्ति चाहे वह कितनी भी दूर हो ! आपस में मोबाइल फ़ोन से बात कर सकते है ! मोबाइल फ़ोन के अविष्कार से पहले टेलीफ़ोन हुआ करते थे ! जो की काफी बड़े और केवल से जुड़े होते थे जिसके कारण टेलीफ़ोन के साथ ट्रेवल करना संभव नहीं था ! इन सभी कमियों को देखते हुए मोबाइल फ़ोन का अविष्कार किया गया ! कह सकते है कि टेलीफोन का छोटा रूप ही मोबाइल फ़ोन है ! जिसमे बिना किसी केबल की मदद से बात की जा सकती है ! इसलिए इसे बड़ी आसानी से कही भी ले जा सकते है ! 

फोन एक ऐसा यंत्र होता है जो किसी भी प्रकार की आवाज मुख्य रूप से मानवीय आवाज (Human Voice) को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल्स में कन्वर्ट करता है जो केबल या इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंग जैसे माध्यमो से दूसरे व्यक्ति तक पहुचती है और दूसरा व्यक्ति पहले व्यक्ति को सुन पाता हैं !

Mobile Phone  का अविष्कार किसने किया ?

मोबाइल फोन का आविष्कार मार्टिन कूपर ने किया था। दोस्तों जो जादूई चीज़ आप इस्तेमाल करते हो (मोबाइल) उसे बनाने वाले व्यक्ति  का नाम था मार्टिन कूपर , जिन्होंने  सन 1970 में  दुनिया का पहला मोबाइल फ़ोन बनाया था! इनका जन्म  26 दिसंबर 1928 में हुआ था ! इनका कहेना है की पहला मोबाइल बनाने में लगभग 10 लाख डॉलर का खर्चा आया था , यदि आजके एक डॉलर का भाव देखें तो लगभग 72 रूपए है ! इसके हिसाब से पहले  मोबाइल को बनाने में  लगभग 72,000,000 रूपए का  खर्चा आया होगा ! आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की जहाँ आजकल के मोबाइल का वजन 150 से 200 ग्राम होता है वहीं दुनिया के पहले मोबाइल का  वजन 1.1 kg था ! अब मोबाइल फोंस लगभग 3 घंटे में full charge हो जाते हैं लेकिन  उस समय के मोबाइल को charge होने में 10 घंटे लगा करते थे !

World का सबसे पहला Mobile phone का अविष्कार कब हुआ था ?

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि मोबाइल फ़ोन के अविष्कार से पहले टेलीफ़ोन का अविष्कार हुआ ! सन 1876 में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार किया था ! Guglielmo Marconi ने 1890 में wireless technology से introduce कराया ! उसके बाद दोनों ही क्षेत्रो में कई वैज्ञानिको ने काम करना शुरू कर दिया ! इनमे से कुछ ऐसे वैज्ञानिक भी  थे जो दोनों तकनीक को मिला कर एक ऐसा यंत्र तैयार करना चाहते थे ! जिसकी मदद से दो व्यक्ति बिना किसी केबल की मदद से आपस में बात कर सकें !

पहला मोबाइल किस company ने बनाया था ?

Wireless technology में  रूचि रखने वाले मार्टिन कूपर ने Motorola कंपनी में engineer की पोस्ट पर join किया, इसके बाद 1973 में पहले मोबाइल फ़ोन का अविष्कार हुआ ! इसलिए सबसे पहला मोबाइल फ़ोन मोटोरोला कंपनी का था ! और इस mobile phone का नाम Motorola DynaTAC दिया गया ! जिसका size लगभग 9 इंच था और इसका वजन 1.1 किलोग्राम था ! मार्टिन कूपर के इस अविष्कार के बाद  उस मोबाइल की कमियों और सेलुलर नेटवर्क को बहतर   बनाने का काम शुरू किया गया इन सभी कमियों को दूर करने के लिए करीब 10 साल का समय लगा और सन 1983 में कंपनी ने Motorola DynaTAC 8000X को मार्केट में लाँच किया ! इस मोबाइल फ़ोन की कीमत लगभग 3995 डॉलर यानि 2.80 लाख रखी गई ! इस फ़ोन की battery 6 से 7 घंटे चलती थी और इसमें 30 कांटेक्ट नंबर save किये जा सकते थे !

 

दोस्तों इस पोस्ट को पढने के बाद आपको मोबाइल फ़ोन के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी ! कि मोबाइल फोन को किसने और कब बनाया था ! आज जो स्मार्ट फ़ोन हम उपयोग कर रहे है उसे बनाने में कितना समय और मेहनत लगी है ! दोस्तों अगर आपको यह अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी पता चल सके मोबाइल फ़ोन की पूरी जानकारी ! इसके आलावा अगर इस पोस्ट में कुछ डाउट हो या और भी जानकारी चाहते है ! तो आप कमेंट करके बता सकते है ! ताकि हम इस वेबसाइट को बेहतर बना सके ! 

2 thoughts on “Mobile phone का अविष्कार किसने और कब किया ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *