Blue Dump Error क्या है ? – How to Fix blue dump Error in Hindi 2021

नमस्कार दोस्तों एक और नए Article के साथ आपका स्वागत है, और यदि आप एक Computer User  हैं, तो यह Article आपके लिए बहुत उपयोगी होगा ! दोस्तों अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको Blue dump error के बारे में पता होगा या इसके बारे में सुना होगा ! यह कंप्यूटर और लैपटॉप की एक आम समस्या है ! आपको Blue screen error और इसे हल करने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए ! आमतौर पर हम इस समस्या को अपने कंप्यूटर में देखते हैं ! जो ऐसे कारणों के कारण आता है जिनका मैंने नीचे उल्लेख किया है !

how to fix blue screen error

यदि आप अपने कंप्यूटर पर इस error का सामना कर रहे हैं, और इसे ठीक करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें ! मुझे आशा है, कि आप जो खोज रहे हैं उसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी ! तो दोस्तो यह लेख बहुत ही रोचक और मददगार होगा ! इसके अलावा मैं आपको सवालों के जवाब दूंगा जैसे –

  • Blue dump error क्या है? 
  • BSoD (Blue dump error) के प्रकार क्या हैं?
  • Blue Screen error आने के कारण क्या है?
  • मैं Blue dump error कैसे ठीक करूं ?
  • Blue dump screen error खतरनाक है?

Blue dump error क्या है ? – What is blue dump error in Hindi ?

Blue dump error को Blue screen of Death (BSoD) के रूप में भी जाना जाता है ! सरल शब्दों में BSoD एक संदेश है, जो आपके Computer screen पर Show होता है, जब आपके कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर में कोई समस्या होती है ! तब computer पर BSoD message आता है, इसका मतलब है कि आपके computer में hardware या software में problem है !  इसे blue screen of death इसलिए भी कह सकते है, क्योंकि ये message blue color की screen पर दिखाई देता है ! 

Blue dump error के प्रकार क्या हैं ? – What are the types of blue dump error?

  • DATA_BUS_EORRR
  • INACCESSIBLE_BOOT_DEVICE
  • UNEXPECTED_KERNEL_MODE_TRAP
  • NTFS_FILE_SYSTEM
  • IRQL_NOT_LESS_OR_EQUAL
  • BAD_POOL_CALLER
  • FAT_FILE_SYSTEM
  • OUT_OF_MEMORY
  • PAGE_FAULT_IN_NON_PAGED_AREA
  • UNABLE_TO_LOAD_DEVICE_DRIVER
  • KMODE_EXCEPTION_NOT_HANDLED

Blue Screen error क्यों आता है ?

Blue dump screen कंप्यूटर में software या hardware कि वजह से आता है ! दोस्तों इस समस्या का पता लगाना थोडा मुश्किल होता है, क्योंकि Computer के अंदर बहुत सारे software और hardware होते है ! इनमे से blue screen dump आने कि समस्या का पता लगाने के लिए हमे सभी hardware और software को चेक करना पड़ेगा ! आज हम आपको सभी software और hardware को चेक करने के बारे में पूरी जानकारी देंगे ! 

Software के कारण

blue screen dump कि समस्या कई बार software के कारण भी आ जाती है ! हो सकता है कि आपके computer में unsupported driver इनस्टॉल हो ! या आप किसी ऐसे software को Run करना चाहते है ! जिसे चलाने की क्षमता computer में नहीं है तो उस कारण भी blue dump screen आ सकती है ! उसके अलावा अगर आपके computer में किसी भी प्रकार का virus है, तो भी यह problem आ सकती है ! और अगर आपकी windows corrupt हो जाती है ! कई बार आपकी विंडोस की रजिस्ट्री फाइल या important फाइल corrupt हो जाती है, तो उस condition में भी blue screen error कि समस्या आ सकती है ! 

Software problem solution 

Driver And Software 

दोस्तों अभी आप सोच रहे होंगे कि हम कैसे पता करे, कि यह problem software के कारण आ रही है ! सबसे पहले आपको इस समस्या को चेक करने के लिए अपनी operating system चाहे वह windows 7 , windows 8 या windows 10 हो, उसे format करना है ! और नई windows को install करना है ! और उसे बिना driver के आपको ऑपरेट करना है ! अगर आपके system में blue dump कि समस्या नहीं आती है, तो अब आप एक के बाद एक driver install करे !

दोस्तों अगर आपको driver कि वजह से यह समस्या आ रही है, तो पहले आप चेक करे कि आप किसी unsupported driver को computer में install तो नही कर रहे है ! अपने सभी driver update करे ! और Step by Step सभी driver को install करे ! अब इसके बाद software को भी इस तरह चेक करके install करे ! इस तरह आप software से होने वाली समस्या का समाधान कर सकते है ! 

Blue Screen Error

Virus/Malware

दोस्तों blue screen error कि समस्या virus/malware के कारण भी आ जाती है ! अगर आपके computer में virus है तो वह virus आपके windows की फाइल को corrupt कर देती है ! जिसके कारण windows बार blue screen के साथ बार – बार restart होना शुरू हो जाता है ! इस condition में आपको windows को format ही करना पड़ेगा ! समाधान के लिए computer में एक अच्छा Antivirus install जरुर करे !

virus Blue Screen Error

Bios
Bios यानि Basic Input Output System जिसके बारे में आप जरूर जानते होगें। आपके Computer की सारी Setting इसी में की जाती है ! तो जब भी कभी Bios के Setting से छेड़छाड़ कर दी जाती है उल्टे-सीधे Setting कर उसे Save कर दिया जाता है तो ऐसे में भी Blue Screen आने लगता है !  तो यदि Blue Screen Bios में Setting से छेड़छाड़ करने के बाद आ रहा है, तो आपको चाहिए कि Bios में जाकर उसे Default या Reset कर दें ! इससे होगा ये कि आपका Bios Reset होकर Default Stage में आ जाएगा और आपकी Blue Screen की Problem दूर हो जाएगी।
एक चीज और वो ये कि यदि Bios बहुत पुराना Out-dated हो तो भी Blue Screen आने लगता है ! तो इस Problem से निजात पाने के लिए आपको अपने Bios को Update रखना चाहिए ! तो ये थे कुछ Software Related Issues जिसके कारण आपके सिस्टम में Blue Screen आ सकता है ! अब बात करते हैं, Hardware Related Problems की जिसके कारण Blue Screen की आता है
blue dump

Hardware के कारण 

दोस्तों software problem solve करने के बाद भी अगर Blue dump की समस्या आरही है, तो इसका मतलब है, की problem hardware से Related है ! यदि problem hardware से रिलेटेड है, तो इसको ठीक करना इतना आसान नही है क्यूंकि computer में सिर्फ एक component नहीं होता काफी सारे components (hardware) होते है ! इसके लिए हमे एक – एक  component को check करना  होगा जैसे – Motherboard, Hard Disk, RAM, PSU, Processor, Graphic card, etc. Blue dump कि समस्या खराब SATA cable के कारण भी आ सकती है ! 

Hardware problem solution 

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है कि computer में काफी सारे components होते है ! तो चलिए हम RAM से start करते है, और जितने भी hardware है एक-एक  कर आगे बढ़ते हैं !

RAM 

अगर blue dump कि problem RAM के कारण आ रही है, तो आपका computer blue dump होने के बाद restart हो रहा होगा ! इसके लिए आपको computer में से RAM stick  को निकाल कर उसकी pins को eraser से साफ़ करना है ! यदि आपके computer में दो RAM है तो आपको दोनों को साफ करना है और दोनों को बारी-बारी से लगा कर check करना है !

इतना करने से भी आपकी problem यदि ठीक नहीं होती है, तो आपको अपने computer कि RAM को किसी ओर computer मे चेक करना होगा, जिसमे same RAM लगती हो ! क्योंकि बिना चेक करे आप नई RAM तो खरीद नहीं सकते है ! इसलिए आपको इसी तरह hardware को चेक करना पड़ेगा ! अगर आपकी RAM दूसरे computer में ठीक तरह से काम कर रही है, तो इसका मतलब है, कि आपकी RAM ठीक है और blue dump error कि समस्या किसी और hardware के कारण आ रही है !

Hard disk 

दोस्तों blue dump error की समस्या memory failure के कारण आती है, Hard disk  को  लम्बे समय तक उपयोग करने के कारण इसमें कई Bad sector इकठ्ठा हो जाते है ! जिसके कारण hard disk ठीक तरह से काम नहीं करती है ! या फिर ज्यादा hard disk भर जाने के कारण भी memory failure हो सकती है ! इस समस्या को आप hard disk को format करे और उसमे सभी Hard disk Partition को डिलीट करके नए partition को create करना होगा ! इसके बाद भी आपको blue dump screen आती है तो आपको हार्डडिस्क को change करके देखना पड़ेगा ! किसी other computer में अपनी hard drive को लगाकर चेक करे कि आपकी हार्डडिस्क सही तरह से काम कर रही है या नहीं ! 

blue screen error

Motherboard 

दोस्तों blue screen error की समस्या motherboard के ख़राब होने के कारण भी आ सकती है, परन्तु इस तरह कि Motherboard पूरी ख़राब नहीं होती है, यह काम तो करती है, परन्तु सही तरह से पॉवर को एक जगह से दूसरे component तक नहीं पहुंचा पाती है ! इस condition में आप Motherboard के सभी Capacitor को चेक करना चाहिए ! कि कही कोई Capacitor फट तो नहीं गया है या हल्का लीक तो नहीं है ! इस condition में आपको अपने motherboard को technician को दिखाना होगा !

Processor

दोस्तों hardware problem में Processor के कारण भी blue dump error आ सकता है ! अगर आपके computer में बहुत लम्बे समय से प्रोसेसर लगा है जिसके कारण Processor में dust या carbon आ जाता है ! उस condition में आप अपने Processor को ध्यान से निकाल कर eraser कि मदद से अच्छी तरह साफ़ कर ले ! परन्तु आपको ध्यान रखना है, कि आपके motherboard की Processor पिन को नुकसान न हो इन्हें केवल हवा की मदद से ही साफ़ करे ! क्योंकि अगर यह पिन टूट जाये या मुड जाये तो आपको motherboard को change करना पड़ सकता है ! इसलिए यह काम बड़े ध्यान से करना होगा !

 

Power Supply Unit ( PSU )

Blue screen error की समस्या Power Supply Unit ( PSU ) के कारण भी आ सकती है ! क्योंकि आपके computer में जितना Power hardware को चाहिए है, वह उन्हें मिल रहा है कि नहीं इस बात का पता भी आपको होना चाहिए ! और आपके computer में एक अच्छी Quality और सही पावर unit दे सके ऐसा PSU लगाना बहुत ही जरुरी है ! क्योंकि अगर आप सही पॉवर का PSU उपयोग नहीं करते है ! तो आपके सभी hardware में से कौन सा hardware problem कर रहा है, आप पता नहीं लगा पाएंगे ! हो सकता है कि आपकी hard disk में सही पॉवर न मिलने से वह बार पॉवर छोड़ रही हो जिसके कारण blue dump कि समस्या आ रही हो ! इसलिए PSU को भी change करके जरुर देखे !

blue screen error

Graphic card (GPU)

यह समस्या अगर Graphic card (GPU) की वजह से आ रही है, तो आप बड़ी आसानी से पता कर सकते है, क्योंकि computer को बिना graphic card के भी ऑपरेट कर सकते है ! अगर यह समस्या GPU के कारण है तो GPU को remove करने के बाद आपकी blue dump error की समस्या हट जाएगी ! इस problem को fix करने के लिए graphic card कि पिन को eraser कि मदद से साफ़ करे और फिर उसे motherboard में लगा कर देखे !

Cable problem 

दोस्तों कई बार हम सभी hardware और software को check कर लेते है ! और छोटी छोटी चीजो पर ध्यान नहीं देते है कई बार आपकी SATA cable damage हो जाती है और वह देखने में ठीक लगती है ! इसलिए SATA cable को सबसे पहले change करके देखे ! क्योंकि अगर आपकी SATA cable ख़राब है तो आपकी hard disk बार – बार remove होगी ! जिसके कारण आपको blue screen error समस्या का सामना करना पड़ सकता है ! यह समस्या ज्यादातर हार्डडिस्क के छोड़ने के कारण ही आती है ! इसलिए SATA cable को आप change करके जरुर देखे !

due to blue dump sata cable

Over Heating

दोस्तों Over Heating की problem के कारण भी Blue dump error कि समस्या आ जाती है ! आपके Computer में यदि कोई Component बहुत ज्यादा Heat हो रहा है जैसे- Ram, CPU, GPU या कोई अन्य Component तो भी ये Problem आने लगता है। सबसे महत्व पूर्ण होता है CPU !  अगर आपका CPU ज्यादा heat हो रहा है तो आपके computer में blue dump की समस्या आ जाती है ! Over heat के मुख्यता कारण होते है ! जैसे- आपके System में Space की कमी हो, ठीक से Ventilation न हो पाता हो, आपके CPU में काफी धूल या डस्ट जम गया हो या CPU पर लगा Fan खराब हो गया हो। इन सब कारणों से भी Blue Screen आना शुरू हो जाता है।

कई बार हम अपने CPU से Better Performance लेने के लिए CPU को Over Clock भी करते है ! परन्तु ऐसा करने से CPU बहुत तेज Heat करने लगता है ! और CPU पर लगा fan उसे ठंडा नहीं कर पता है ! और आपका computer blue screen error देना शुरू कर देता है !

blue screen error से सम्बंधित पूछे जाने वाले Common Questions

Q. How do I fix Blue Screen Error ?

ANS. Friends , वैसे तो मैंने आपको सभी तरीके blue dump error को ठीक करने के बताये है परन्तु अगर आप blue dump error code को read कर लेते है और उसे Google पर search करते है तो आप  Particular Problem कहा से आ रही है पता लगा सकते है !

Q. Is Blue Screen Error dangerous?

ANS. दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि Blue Screen Error dangerous है या नहीं ? तो दोस्तों, यह सिर्फ एक Message है ! जो हमें इस बारे में सचेत करता है, कि computer में hardware या software में problem है, और computer को नुकसान हो सकता है, तो वह blue screen error के साथ computer को बंद कर देता है ! लेकिन आपको इस समस्या को ठीक करना चाहिए क्योंकि अगर आप इसे ठीक नहीं करेंगे, तो इससे आपके computer में लगे hardware ख़राब हो सकते है !

Q. What is reason for blue screen error ?

ANS. जैसा कि ऊपर आपको सभी Reason बताये गए है, परन्तु blue dump screen आने का कोई एक reason बता पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन आप अगर blue dump के error code को पढ़ ले ! और उसे ऑनलाइन search करे तो आपको सही reason मिल सकता है !

Q. What are the types of blue dump error?

ANS. इस प्रश्न का Answer मैंने ऊपर दिया है जिसमे जिसके कुछ blue screen error के प्रकार बताये है आप उन्हें पढ़ सकते है !

Q. Is blue screen a virus ?

ANS. यदि समस्या software या driver के कारण आ रही है ! जो हमारे PC को किसी भी तरीके का नुकसान पहुंचाए  उसे हम एक virus कह सकते है ! जैसा कि हम सब जानते है कि blue dump के कारण computer बार-बार  reboot होता है और कई सारे नुकसानदायक effect करता है जिन्हें हम देख नहीं सकते ! यह एक तरीके का virus ही है !

दोस्तों blue dump error के जितने भी कारण हो सकते थे वह सभी कारण मैंने आपको बता दिए है ! और उन्हें हम कैसे ठीक कर सकते है ! मुझे इस समस्या का सामना करना पड़ा था और मुझे भी अपने computer के hardware और software को check करने में बहुत समय लगा था ! मेरे case में computer में SATA cable ख़राब हुई थी ! और मैंने सभी hardware और software को चेक कर लिया था ! और सिर्फ cable change करने से मेरी समस्या ठीक हो गई ! अब आपके computer में क्या problem है और यह problem कैसे fix हुई आप comment करके जरुर बताये ! और आपको इस Article से हेल्प मिली हो, तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करे ! इस Article को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद !

2 thoughts on “Blue Dump Error क्या है ? – How to Fix blue dump Error in Hindi 2021

  • 08/04/2021 at 6:02 AM
    Permalink

    Hi! Do you use Twitter? I’d like to follow you if that would be okay. I’m undoubtedly enjoying your blog and look forward to new posts.

    Reply
  • 12/04/2021 at 6:16 PM
    Permalink

    Great write-up, I’m regular visitor of one’s site, maintain up the nice operate, and It is going to be a regular visitor for a lengthy time.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *